Tuesday, April 3, 2012

पहाड़ में बारिश, मैदान में तपिश


देहरादून, : पहाड़ में मौसम खुशगवार है तो मैदानी क्षेत्रों में तपिश की मार। मंगलवार को भी गढ़वाल एवं कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में हल्की वर्षा व बर्फबारी से ठंडक महसूस होने लगी है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में शहरों में सूरज की तपिश हलकान कर रही है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राजधानी में ही अधिकतम पारा 35 डिग्री सेल्सियस पार कर चुका है, जबकि हरिद्वार व पंतनगर में यह 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच झूल रहा है। मौसम का जैसा मिजाज है, उसे देखते हुए बुधवार को भी इसमें तब्दीली के आसार नहीं हैं।
दो रोज पहले मौसम के करवट बदलने के साथ ही आसमान में बादलों की आवक हुई तो उम्मीद जगी कि राहत मिलेगी। लेकिन, यह राहत पर्वतीय इलाकों तक ही सिमटी हुई है। मंगलवार को ही टिहरी व रुद्रप्रयाग जनपदों के विभिन्न इलाकों में वर्षा एवं ओलावृष्टि हुई, जबकि गंगोत्री, यमुनोत्री में बर्फबारी समेत उत्तरकाशी के कई इलाकों में हल्की वर्षा मेघों ने दे डाली। वहीं, कुमाऊं मंडल में वहीं धारचूला, जौलजीवी, डीडीहाट, गंगोलीहाट, बेरीनाग, मदकोट, मुनस्यारी के साथ ही अल्मोड़ा व आसपास के इलाकों में वर्षा हुई। पिथौरागढ़, चंपावत क्षेत्र में तेज गरज के साथ हवाएं चलीं। कुछ स्थानों पर हल्की ओलावृष्टि भी हुई है।
इसके विपरीत सूबे के मैदानी इलाकों में सूरज की तपिश लगातार चढ़ते पारे के साथ हलकान करने लगी है। देहरादून में आंशिक रूप से बादलों की मौजूदगी के बावजूद तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। वहीं हरिद्वार, पंतनगर समेत तराई -भाबर में बुरा हाल रहा। साथ ही धुंध भी बनी रही। उधर, मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। विभाग के मुताबिक सूबे में कहीं- कहीं विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा अथवा गरज के साथ वर्षा की संभावना है। राजधानी समेत अन्य क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल रहेंगे, लेकिन वर्षा की आस कम ही है। साथ ही धुंध भी छायी रहेगी।
मुख्य शहरों में तापमान
देहरादून 35.4
हरिद्वार 36.2
मसूरी 23.5
टिहरी 27.6
पंतनगर 36.0
मुक्तेश्वर 25.8

No comments:

Post a Comment